औषधीय गुणों का भण्डार सजावटी पौधा सदाबहार


क्या है सदाबहार? 
सदाबहार एकवर्षीय या बहुवर्षीय शाकीय वनस्पति है जिसे भारत में आमतौर से बाग-बगीचों में सजावटी पौधे के रूप में गमलों अथवा भूमि पर उगाया जाता है। यह पौधा अफ्रिका महाद्वीप के मेडागास्कर देश का मूल निवासी है जहाँ यह उष्णकटिबन्धीय वर्षा वन में जंगली अवस्था में उगता है। विराट जैवविविधता (megadiversity) वाले देश मेडागास्कर में इस वनस्पति की लगातार गिरती जनसंख्या के कारण अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति एवं प्राकृतिक संसाधन संरक्षण संघ (आ.यू.सी.एन.) ने इसे संकटग्रस्त (Endangered) घोषित कर लाल ऑकड़ा किताब (Red Data Book) में सूचीबद्ध किया है। स्थानान्तरी कृषि इसकी गिरती जनसंख्या का प्रमुख कारण है।

सदाबहार का वैज्ञानिक नाम कैथरेन्थस रोसीय्स (Catharanthus roseus) है। यह पुष्पीय पौधों के एपोसाइनेसी (Apocynaceae) कुल का सदस्य है।सदाबहार इसका हिन्दी नाम है जबकि अंग्रेजी में यह पेरिविन्कल (Periwinkle) नाम से जाना जाता है। हिन्दी में इसे सदाफली नाम से भी जाना जाता है। सदाबहार की अधिकतम ऊँचाई 1मीटर तक होती है। पौधे की पत्तियाँ हरी एवं चमकदार होती हैं। इसके पुष्प गुलाबी, बैंगनी अथवा सफेद रंग के होते हैं। फल फालिकल (follicle) प्रकार का होता है, तथा एक फल में कई बीज होते हैं। आमतौर से सदाबहार को बागवानी हेतु बीज तथा कटिंग द्वारा तैयार किया जाता 

 
पर्यावरणीय महत्व:
सदाबहार नाम के अनुसार ही सदाबहार (evergreen) पौधा है जिसको उगाने से आस-पास में सदैव हरियाली बनी रहती है। कसैले स्वाद के कारण तृष्णभोजी जानवर (herbivores) इस पौधे का तिरस्कार करते हैं। सदाबहार पौधों के आस-पास कीट, फतिगें, बिच्छू तथा सर्प आदि नहीं फटकते (शायद सर्पगंधा समूह के क्षारों की उपस्थिति के कारण) जिससे पास-पड़ोस में सफाई बनी रहती है। सदाबहार की पत्तियाँ विघटन के दौरान मृदा में उपस्थित हानिकारक रोगाणुओं को नष्ट कर देती हैं।



आमतौर से विदेशी मूल के पौधे अपने आप को तेजी से विस्तारित कर खर-पतवार का रूप धारण कर लेते हैं जिसके कारण बहुधा इन्हें ‘जैव प्रदूषक’ (biological pollutants) कहा जाता है लेकिन सदाबहार में इस प्रकार की प्रवृत्ति नहीं पायी गयी है। अतः सदाबहार अन्य विदेशी मूल के पौधों की तरह पारिस्थितिकी एवं पर्यावरण के लिए हानिकारक नहीं है।सदाबहार अपने पास पड़ोस में देसी अथवा स्थानीय पौधों की प्रजातिओं को पनपने देता है जिससे जैवविविधता (bio-diversity) पर कोई विपरीत प्रभाव नहीं पड़ता है।

औषधीय गुण एवं उपयोग:
आमतौर से औषधीय गुण सम्पूर्ण पौधे में पाया जाता है लेकिन इसके जड़ों की छाल औषधीय दृष्टिकोण से सबसे महत्वपूर्ण भाग होती है। इस पौधे में विभिन्न प्रकार के महत्वपूर्ण क्षार (alkaloids) पाये जाते हैं जिनमें एजमेलीसीन(Ajmalicine), सरपेन्टीन (Serpentine), रेर्स्पीन (Reserpene), विण्डोलीन (Vindoline), विनक्रिस्टीन (Vincristine) तथा विनब्लास्टिन (Vinblastin) प्रमुख हैं। एजमेलीसीन, सरपेन्टीन तथा रेसर्पीन क्षार सर्पगन्धा समूह से सम्बन्धित हैं।

सदाबहार की जड़ों में रक्त शर्करा को कम करने की विशेषता होती है। अतः पौधे का उपयोग मधुमेह के उपचार में किया जा सकता है। दक्षिण अफ्रीका में पौधे का उपयोग घरेलू नुस्खा (folk remedy) के रूप में मधुमेह के उपचार में होता रहा है। पत्तियों के रस का उपयोग हड्डा डंक (wasp sting) के उपचार में होता है। जड़ का उपयोग उदर टानिक के रूप में भी होता है। पत्तियों का सत्व मेनोरेजिया (Menorrhagia) नामक बिमारी के उपचार में दिया जाता है। इस बिमारी में असाधारण रूप से अधिक मासिक धर्म होता है।

एजमेलीसीन, सरपेन्टीन तथा रेसर्पीन नामक क्षारों में शामक तथा स्वापक गुण पाये जाते हैं। इनमें केन्द्रीय तन्त्रिका तन्त्र को शान्त करने की क्षमता होती है। अतः पौधे की जड़ों की छाल का उपयोग उच्चरक्तचाप तथा मानसिक विकारों जैसे अनिद्रा, अवसाद, पागलपन तथा चिन्तारोग (anxiety) के उपचार में किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त इनमें मांशपेशियों को खिंचाव को कम करने की क्षमता होती है। अतः जड़ की छाल को दर्दनाशक के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है। इन क्षारों में हैजा रोग के जीवाणु वाइब्रो कालेरी (Vibrio cholorae) के विकास को अवरूद्ध करने की क्षमता होती है।

क्षारों में जीवाणुनाशक गुण पाये जाते हैं इसलिए पत्तियों का सत्व का उपयोग ‘स्टेफाइलोकाकल’ (Staphylococcal) तथा ‘स्टेªप्टोकाकल’ (Streptococcal) संक्रमण के उपचार में होता है। आमतौर से ये दोनों प्रकार के संक्रमण मनुष्य में गले (throat) एवं फेफड़ों (lungs) को प्रभावित करते हैं।

पत्तियों में मौजूद विण्डोलीन नामक क्षार डीप्थिरिया के जीवाणु कारिनेबैक्टिीरियम डिप्थेरी Corynebacterium diptherae) के खिलाफ सक्रिय होता है। अतः पत्तियों के सत्व का उपयोग डिप्थिीरिया रोग के उपचार में किया जा सकता है।

पौधे के जड़ का उपयोग सर्प, बिच्छू तथा कीट विषनाशक (antidote) के रूप में किया जा सकता है।

उपर्युक्त के अतिरिक्त आज सदाबहार ने अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी एक अलग पहचान बनाई है क्योंकि इसमें कैंसररोधी (Anticancer) गुण पाये जाते हैं। सदाबहार से प्राप्त विनक्रिस्टीन तथा विनब्लास्टीन नामक क्षारों का उपयोग रक्त कैंसर (Leukaemia) के उपचार में किया जा रहा है।

निष्कर्ष:
सदाबहार विदेशी मूल का पौधा होने के कारण भारत में जंगली अवस्था में नहीं पाया जाता और इसका उपयोग केवल सजावटी पौधे के रूप में विशेषकर देश के शहरी क्षेत्रों तक ही सीमित है। देश के ग्रामीण क्षेत्रों में न तो यह पौधा उगाया जाता है न ही इस पौधे के औषधीय महत्व के विषय में कोई विशेष जानकारी है। यहाँ तक कि शहरी क्षेत्रों में भी इस पौधे को उगाने वाले लोगों को इसके औषधीय गुणों के ज्ञान का सर्वथा अभाव है।

आज देश के ग्रामीण क्षेत्रों में इस औषधीय पादप के प्रचार-प्रसार की आवश्यकता है जिससे इस पौधे को कृषि के जरिए विस्तार मिल सके क्योंकि यह पौधा देश में सर्पगन्धा(Rauvolfia serpentina) का आदर्श विकल्प बनने की क्षमता रखता है जो संकटग्रस्त प्रजाति होने के कारण दुर्लभ है।

सर्पगंधा की खेती की तुलना में सदाबहार की खेती सुगमता से की जा सकती है। अतः सदाबहार का औषधीय उपयोग सर्पगन्धा के विकल्प के तौर पर उच्चरक्तचाप, मानसिक विकार (चिन्तारोग, अनिद्रा, अवसाद, पागलपन) आदि के उपचार के साथ-साथ विषनाशक के रूप में भी किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, सदाबहार मधुमेह, डिप्थिरीया, हैजा जैसी बिमारियों के उपचार में भी कारगर साबित हो सकता है।

keywords: sadabahar plant in hindi, sadabahar plant benefits in hindi, sadabahar plant scientific name in hindi, sadabahar plant for diabetes in hindi, sadabahar plant care in hindi, sadabahar plant uses in hindi, sadabahar flower for diabetes in hindi, sadabahar flower uses in hindi, sadabahar flower english name, sadabahar flower for weight loss, sadabahar flower in english, periwinkle flower in hindi, periwinkle plant in hindi, periwinkle uses in hindi, periwinkle medicinal uses in hindi, periwinkle medicinal plant in hindi, catharanthus roseus medicinal uses in hindi, catharanthus roseus in hindi, catharanthus roseus common name in hindi, सदाबहार फूल, सदाबहार के औषधीय गुण, सदाबहार के उपयोग, सदाबहार पौधा, सदाबहार के औषधीय गुण, मालती के फूल, सदाबहार फूल in english, सदाबहार प्रतिनिधि प्रजातियां, सदाबहार प्लांट, सदाबहार फ्लावर, सदाबहार पेड़

 COMMENTS

BLOGGER: 13
  1. सुन्दर ज्ञानवर्धक आलेख हम भी इसे केवल कब्रों के योग्य मानते थे
    जवाब दें 
  2. सचमुच बहुत काम का है सदाबहार.
    जवाब दें 
  3. इतना उपयोगी पौधा है जिसकी कि हम अनदेखी कर रहे हैं , वास्तव में इसके ओषधीय गुणों की जानकारी के बिना इसका प्रयोग नहीं होता इसकारण इसका खेतों में भी उत्पादन नहीं होता , किसान को जब तक उसका लागत मूल्य नहीं मिलेगा तब तक वह उत्पादन की सोच भी नहीं सकता इस हेतु सरकार को ही प्रयास करने होंगे
    जवाब दें 
  4. मेरे यहाँ भी सदाबहार बहुत है...खास बात यह है कि हमेशा खिलता है,एक महिला हमारे घर आई कहने लगीं यह तो कब्रिस्तान में खिलने वाले फूल है इसे घर में नहीं लगाना चाहिए .मुझे हंसी आई फूलों को तो जहाँ लगायेगे वहां अपनी शोभा बिखेरेंगे ,कब्रिस्तान में भी होते है तो आपत्ति क्यों .अच्चालेखा है .
    जवाब दें 
  5. Upendra Kumar Singh10/23/2015 5:35 pm
    मैं भी dr. Mahendrag की बातों से सहमत हूँ की भारत सरकार को इन छोटी छोटी बातोँ के लिए एक विशेष् अनुसंधान केंद्र का निर्माण किया जाना चाहिए .
    जवाब दें 
  6. Kya faida hai sadabahar ki kheti me kitna munafa h
    जवाब दें 
  7. बेनामी4/01/2016 4:06 pm
    Mare vichar se is plant ko har khali jagah pe nagar niyam or nagar palika ko lagvana chahiye... Bina dekh rakh ke hariyali bani rahe or Kya chahiye
    जवाब दें 
  8. Muje yha jankr but khushi Hui or m ummid krta hon ki isle pachar- prasar ke madyam Se ....
    जवाब दें 
  9. kya sadabahar se mouth cancer bhi thik ho sakta hai
    जवाब दें 
  10. sateek,and useful ,ग्रामीणों के लिए भी उपयोगी अतः इसकी खेती करने की अच्छी सलाह 
    जवाब दें 
  11. सदाबहार के बारे में जानकारी काफी अच्छी लगी, इसे आम आदमी सामान्य जीवन में कैसे उयोग कर सकता है ?
    जवाब दें 
  12. बहुत अछी जानकारी-
    जवाब दें 
  13. बेनामी7/07/2018 12:26 pm
    Thank you Google! Got the useful info about Sadabahar Flowers.My friends will also be benefitted by this info.
    My Garden is full of Sadabahar plants.They grew on their own.This is amazing !!
    जवाब दें 
वैज्ञानिक चेतना को समर्पित इस यज्ञ में आपकी आहुति (टिप्पणी) के लिए अग्रिम धन्यवाद। आशा है आपका यह स्नेहभाव सदैव बना रहेगा।

टिप्पणियाँ